एगलैस बादाम केक

0
292

 

एगलैस बादाम केक
Serves 5
Write a review
Print
Prep Time
30 min
Cook Time
40 min
Total Time
1 hr 10 min
Prep Time
30 min
Cook Time
40 min
Total Time
1 hr 10 min
Ingredients
  1. Ingredients for eggless almond cake oven
  2. बादाम पाउडर - 1 कप (120 ग्राम)
  3. मैदा - 1 कप (120 ग्राम)
  4. दूध - 1 कप
  5. चीनी पाउडर - 1/2 कप (75 ग्राम)
  6. मक्खन - 1/2 कप (100 ग्राम)
  7. कंडेंस मिल्क - 1/2 कप (200 ग्राम)
  8. बादाम - 15 - 20
  9. छोटी इलायची - 6 -7
  10. बेकिंग पाउडर - 1 छोटी चम्मच
  11. बेकिंग सोडा - 1/4 छोटी चम्मच
  12. इंस्टेंट कॉफी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
Instructions
  1. How to make Eggless Almond Cake Recipe
  2. एक बडे़ प्याले में पिघला हुआ मक्खन और चीनी का बूरा डालकर अच्छी तरह मिक्स करते हुये फैंटिये, मक्खन और चीनी फ्लपी होने पर इसमें कन्डेंस मिल्क डालकर, एक बार फिए अच्छी तरह से फैंट लीजिए.
  3. दूसरे प्याले में मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर डालकर छानकर ले लीजिए, पिसे हुए बादाम और इलायची पाउडर डालकर मिला लीजिए (इलायची पाउडर की जगह आप इसमें वनीला एसेंस भी डाल सकते हैं).
  4. इन्सटेंट कॉफी पाउडर में एक या दो चम्मच दूध डालकर कॉफी को घुलने तक मिक्स कर लीजिए और इसे मक्खन व चीनी के बैटर में डाल कर मिला दीजिए.
  5. केक को बेक करने के लिए ओवन को 180 डि. से. पर प्रीहीट कर लीजिए
  6. केक पैन तैयार कर लीजिए, 7 इंच लम्बा सिलिकॉन का हार्टशेप केक पैन लीजिए और इसे बटर लगा कर चिकना कर लीजिए, पैन को आप आलिव आयल से भी चिकना कर सकते हैं.
  7. पतले मिश्रण में सूखे हुए मिश्रण को डाल दीजिए और थोडा़ थोड़ा दूध डाल कर मिलाते रहिए. मिश्रण को बहुत ज्यादा गाढा़ और बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए. अच्छी कंसीस्टेंसी में इसका घोल बनाकर तैयार कर लीजिए. तैयार बैटर को केक पैन में डाल दीजिए, पैन को खटखटा दीजिए ताकी बैटर उच्छी तरह से सैट हो सके. साबुत बादाम को इसके ऊपर सजाकर लगा दिजिए.
  8. केक को बेक करने के लिए, जाली स्टेन्ड पर ओवन में रख दीजिए. माइक्रोवेव को कोन्वेक्शन मोड पर 180 डिग्री से. पर 20 मिनिट के लिए सैट कर दीजिए, और केक को चैक कीजिये, केक को ऊपर से अच्छा ब्राउन होने तक बेक कर लीजिये. केक ऊपर से अच्छा ब्राउन दिख रहा है, केक के अन्दर चाकू गढ़ा कर देखा जा सकता है, चाकू से केक मिश्रण नहीं चिपकता है तो केक बेक होकर तैयार है. अगर चाकू से मिश्रण चिपक कर आ रहा है, तब केक को फिर से 160 डिग्री से. पर ही केक के पूरी तरह बेक होने तक बेक कर लीजिये. बादाम केक 40-50 मिनिट में बेक होकर तैयार हो जाता है.
  9. केक को थोडा़ सा ठंडा होने दीजिए. ठंडा होने परे केक को कंटेनर से निकाल लीजिए. बहुत ही सॉंफ्ट और स्पंजी केक बनकर तैयार है, बादाम केक को फ्रिज में रखकर 15 से 20 दिन तक खाया जा सकता है.
सुझाव
  1. अलग-अलग ओवन में केक को बेक होने में अलग-अलग समय लगता है.
  2. केक को अपनी पसन्द के अनुसार किसी भी बर्तन और किसी भी शेप में बनाया जा सकता है.
  3. बादाम पाउडर बनाने के लिये सूखे बादाम मिक्स/ ग्राइंडर में पीस लें.
Jain News Times http://www.jainnewstimes.com/

LEAVE A REPLY